उत्तर प्रदेश

यूपी के इस जिले में 85 शिक्षक बर्खास्त, FIR दर्ज, वसूला जाएगा करोड़ों का वेतन उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के 85 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. सभी पर एफआईआर दर्ज की गई है.

हाइलाइट्स लंबी जांच-पड़ताल के बाद 85 फर्जी शिक्षकों पर हुई कार्रवाई पूरा मामला 1999 से लेकर अब तक की भर्तियों का है

देवरिया बेसिक शिक्षा अधिकारी शालिनी श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के कई स्कूलों में तैनात 85 शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है…

देवरिया. देवरिया जिले के विभिन्न स्कूलों में तैनात 85 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. सभी के ऊपर एफआईआर भी दर्ज की गई है. इसकी जांच बेसिक शिक्षा विभाग और एसटीएफ ने मिलकर की थी जिसमें फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे 85 से अधिक शिक्षकों ने नौकरी हासिल कर ली थी. लंबी जांच पड़ताल के दौरान 85 फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है और कई टीचरों पर भी तलवार लटकी है. इन सभी फर्जी शिक्षकों ने सरकार से तकरीबन 25 करोड़ रुपये से अधिक की सैलरी ली है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी शालिनी श्रीवास्तव ने बताया कि सभी शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है और 25 करोड़ रुपये से अधिक की आरसी जारी कर दी गई है. जल्द ही इसमें व्यापक स्तर पर और कार्रवाई की जाएगी. जिन शिक्षकों ने यह नौकरी हासिल की है, उनमें से सभी के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं. पूरा मामला 1999 से लेकर अब तक की भर्तियों का है.

 

श्रीवास्तव ने बताया, ’85 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त करने के बावजूद सत्यापन और जांच की कार्रवाई चल रही है. मूल दस्तावेज के सत्यापन, फर्जी डॉक्यूमेंट के संदर्भ में ये कार्रवाई की गई है. इन सभी पर प्रथम दृष्टतया एफआईआर दर्ज है. इसके अतिरिक्त रिकवरी के लिए नोटिस जारी किया गया. लगभग 25-30 करोड़ की आरसी जारी की गई है. एसटीएफ और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी लगातार शिकायतों के तथ्यान्वेषण के लिए जांच कर रहे थे.’

 उन्होंने आगे कहा, ‘अभी भी कई शिक्षकों के खिलाफ जांच जारी है.’

Rishi Tyagi

हमारा न्यूज़ चैनल से जुड़ने के लिए संपर्क करें 9458745571

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!