Blog

डीएड की फर्जी डिग्री से ली नौकरी… दो शिक्षक बर्खास्त, दोनों पर होगी एफआईआर और वेतन वसूली की कार्रवाई।

ब्यूरो रिपोर्ट मुरैना मध्य प्रदेश

 डीएड की फर्जी डिग्री से ली नौकरी… दो शिक्षक बर्खास्त, दोनों पर होगी एफआईआर और वेतन वसूली की कार्रवाई।

इस मामले में ग्‍वालियर निवासी एक शख्‍स ने करीब एक वर्ष पहले जिला पंचायत सीईओ डाॅ. इच्छित गढ़पाले से शिकायत की थी। इसमें कहा गया था कि कुथियाना हायर सेकंडरी स्कूल और छत्ते का प्राइमरी स्कूल में पदस्‍थ शिक्षक ने फर्जी डिग्री से शिक्षक की नौकरी हासिल की है।

 मुरैना। मुरैना जिले में फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र से नौकरी पाने वालों का मामला शांत नहीं हुआ, कि डीएड की फर्जी डिग्री से शिक्षक की नौकरी पाने का मामला सामने आया है। जांच-पड़ताल के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने दो शिक्षकाें को बर्खास्त कर दिया है। इनके खिलाफ अब एफआईआर और वेतन वसूली की कार्रवाई भी होगी।

 दरअसल, ग्वालियर के मुरार निवासी पंजाब सिंह गुर्जर ने लगभग एक साल पहले जिला पंचायत सीईओ डाॅ. इच्छित गढ़पाले से शिकायत की, कि कुथियाना हायर सेकंडरी स्कूल में पदस्थ शिक्षक सोमकांत तोमर और छत्ते का प्राइमरी स्कूल में पदस्थ शिक्षिका हेमा राजे ने फर्जी डीएड डिग्री से शिक्षक की नौकरी पाई है।

 शिक्षा अधिकारी एके पाठक ने दिमनी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य बीएस इंदौलिया को जांच सौंपी। बीएस इंदौलिया ने जांच रिपोर्ट में दोनों शिक्षकों की डीएड डिग्री को फर्जी बताते हुए कहा है कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल में हेमा राजे व सोमकांत तोमर की डीएड डिग्री का कोई रिकाॅर्ड नहीं है। इसी जांच के आधार पर दोनों को बर्खास्त कर दिया गया है। संकुल प्रिंसि‍पलों को इनके खिलाफ एफआईआर करवाने व अब तक मिले वेतन की वसूली करने के निर्देश भी डीईओ ने दिए हैं।

 10 और 11 साल कर चुके फर्जी डिग्री पर नौकरी स्कूल छत्ते का पुरा प्राइमरी स्कूल में पदस्थ शिक्षिका हेमा राजे के पास साल 2009 में बनी फर्जी डीएड अंकसूची है। इसी डिग्री के आधार पर हेमा राजे 1 मार्च 2014 को संविदा शाला शिक्षक वर्ग तीन की भर्ती में चयनित हुईं। शिवपुरी जिले के खनियाधाना जनपद पंचायत ने हेमा राजे को पहली बार पिपरोधा उवारी प्राइमरी स्कूल में नियुक्त किया था। कुथियाना हायर सेकंडरी स्कूल में पदस्थ शिक्षक सोमकांत सिंह तोमर की फर्जी डीएड अंकसूची साल 2003 में बनी है। सोमकांत ने इस फर्जी डिग्री के आधार पर संविदा शिक्षक वर्ग तीन में 5 जुलाई 2013 को विदिशा जिले की ग्यारसपुर जनपद पंचायत से नियुक्ति पाई। सोमकांत सिंह तोमर की पहली नियुक्ति विदिशा के बासादेही प्राइमरी स्कूल में हुई थी। दोनों का अध्यापक संवर्ग में संविलियन होने के बाद शिक्षक संवर्ग में शामिल हुए और तबादला कराकर मुरैना आ गए।

Director & chief

उत्तराखंड अभी तक न्यूज़ खबरें छुपता नहीं दिखता है। देशहित सर्वोपरि

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!