उत्तर प्रदेश

मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के अंतर्गत मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन हमारे वीर शहीदो को व उनके द्वारा देश के प्रति किये गये….

ब्यूरो रिपोर्ट बिजनौर

बिजनौर 26 अक्टुबर ,2023ः- भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला बिजनौर के स्थानीय काकरान वाटिका में आज पूर्वान्ह 11ः00 बजे आजादी के परवानों के नाम ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के अंतर्गत मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन हमारे वीर शहीदो को व उनके द्वारा देश के प्रति किये गये बलिदानो को अपने हृदय में सदैव सजोए रखने के लिये जिले के समस्त नगर निकायों एवं समस्त ब्लाक नगर निकाय अध्यक्षों एवं ब्लाक प्रमुखों द्वारा अमृत कलश एकत्रित कर कलश यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल द्वारा जिले के स्वतंत्रता सेनानी श्री लेखराज जी व जिला पंचायत अध्यक्ष का स्वागत पुष्प भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने देश के प्रति श्रद्धा भाव रखते हुए देश भक्ति गीतों पर सुन्दर प्रस्तुति प्रस्तुत की।

जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बिजनौर के लिए बड़े गौरव की बात है। उन्होंने सभी वीर शहीदों एवं वीर स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया और बताया कि कि एकत्रित किए गये अमृत कलश जिले से लखनऊ जाएगें तथा लखनऊ से दिल्ली जायेंगें। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हमारे जिले व प्रदेश व देश की एकता का प्रतीक है उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्व गुरु में विराजमान था तथा हमें मिलकर इसे फिर से वही मुकाम पर लाना है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के जवान सर्वश्रेष्ठ है वह निहत्थे किसी पर वार नहीं करते वह हर संघर्ष का डटकर मुकाबला करते हैं। उन्होंने कहा कि जबसे इस देश की बागडोर मा0 प्रधानमंत्री जी के हाथ में आयी तब से विश्व की निगाहें भारत की ओर लगी रहती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में आदर्श शासन आया।

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारी संस्कृति को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि हमें दुनिया में प्रत्येक देश से आगे निकलना है इसके लिए हम सबको मिलकर कार्य करना है जिससे देश की प्रगति हो। उन्होंने कहा कि हमे प्रत्येक सेक्टर में अपने राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाना है।

कार्यक्रम में जिले के हर गांव, हर कस्बे से आई मिट्टी को अमृत कलश में भरकर नगर निकाय व ब्लॉको में आयोजित हुए कार्यक्रम के माध्यम से कलश एकत्रितअमृत कलशों को आज यात्रा निकाल कर जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में लाया गया। इस अमृत कलश यात्रा समारोह के दौरान देश के लिए अपना सर्वस्त्र समर्पित करने वाले वीरों व वीरांगनाओं को “मेरी माटी मेरा देश“ अभियान को जन-जन का अभियान बनाया गया है। इस अवसर जिलाधिकारी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा जिले के वीर शहीदों के परिजनों को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया, कार्यक्रम में मेरी माटी मेरा देश से संबंधित शपथ उपस्थित सभी को दिलाई गई उसके उपरांत कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान गाकर किया गया। आयोजित कार्यक्रम के अंत में जिले के विभिन्न नगर निकायों एवं ब्लाकों से आये अमृत कलशों को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए जिलाधिकारी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा रवाना किया गया।

कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, जिलाअध्यक्ष भाजपा भूपेन्द्र चौहान, जिले के स्वतन्त्रा सेनानी श्री लेखराज सिंह, समस्त नगर निकाय अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख सहित, अन्य गणमान्य लोग, सभी संबंधित अधिकारी व भारी संख्या में जनसमूह आदि उपस्थित रहे।

Rishi Tyagi

हमारा न्यूज़ चैनल से जुड़ने के लिए संपर्क करें 9458745571

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!