उत्तरप्रदेश

सोशल मीडिया में फेक अकाउंट्स से परेशान IAS टॉपर श्रुति शर्मा जुड़ीं UP पुलिस की इस मुहिम से

ब्यूरो रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली आईएएस टॉपर श्रुति शर्मा यूपी पुलिस की इस मुहिम का हिस्सा बनी हैं. साथ ही वो फेक न्यूज के खिलाफ इस लड़ाई में लोगों से इस मुहिम का हिस्सा बनने के लिए के लिए अपील कर रही हैं. श्रुति ने बताया कि आईएएस टॉप करने के बाद वे अलग तरह की चुनौती का सामना कर रही हैं. श्रुति ने बताया कि जैसे ही उन्होंने आईएएस टॉप किया तो सोशल मीडिया में उनके नाम के कई फेक अकाउंट्स बन गए. न केवल अकाउंट्स बन गए बल्कि उन पर आपत्तिजनक पोस्ट भी होने लगे. ये इनके लिए बड़ी चुनौती थी.

 

जानिए आईएएस श्रुति शर्मा कैसे लड़ रही इससे

यूपी पुलिस के ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया गया है. ये आईएएस टॉपर श्रुति शर्मा का है. उस वीडियो में बताते हुए वो कहती हैं- ” दोस्तों यूपीएससी का एग्जाम क्वालिफाई करना और पहली रैंक लाना मेरे लिए मानो एक सपने जैसा था. यूपीएससी की परीक्षा में प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू के तीन पड़ाव और कई बाधाएं आती हैं. अपने माता-पिता के आशीर्वाद और आप सभी के गुड विशेज व शुभकामनाओं के साथ मैंने इन सभी बाधाओं को पारा किया.”

 

 

स्क्रीन ग्रैब: यूपी पुलिस के ट्वीटर से

अहम बिंदु

श्रुति शर्मा ने कहा- ‘जीवन में चुनौतियां कभी खत्म नहीं होती हैं. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद भी मैं एक दूसरी चुनौती से लड़ रही हूं. जिससे आप भी कहीं न कहीं परेशान होंगे. ये चैलेंज है फेक न्यूज का जो इस वक्त पूरी दुनिया में इन्फोडिविट बनकर फैल चुका है. सोशल मीडिया पर मेरे नाम से सैकड़ों फेक अकाउंट बनाकर उनपर अनेक आपत्ति जनक पोस्ट किए गए. ये बहुत ही शॉकिंग और निराशाजनक था.’

 

 

स्क्रीन ग्रैब: यूपी पुलिस के ट्वीटर से

फिर श्रुति बनीं यूपी पुलिस की इस महिम का हिस्सा

श्रुति ने बताया- मैंने अपने सही अकाउंट के बारे में जानकारी फैलाई पर अभी तक ये सिलसिला खत्म नहीं हुआ है. मैंने साइबर सेल और सोशल मीडिया पर इसके खिलाफ एक शिकायत भी दर्ज की थी. उत्तर प्रदेश का होने के नाते मुझे ये जानकारी है कि यूपी पुलिस ने फेक न्यूज के खिलाफ एक मुहिम जारी किया हुआ है.

Fighting Fake News

 

#UPSC 2021 rank 1 holder @ShrutiSharma971 joins hands with #UPPolice to counter the menace of #FakeNews.

For verification of Police related news of UP, tag us at:

 

Twitter- https://t.co/kSkdhlDjsa?…

 

FB- https://t.co/Vl5XXG0yXz

 

Insta-https://t.co/oZYZ0GeV0O https://t.co/7Uc05rLTaN

 

यूपी पुलिस ने फेक न्यूज का खंडन करने के लिए एक डेडिकेटेड ट्वीटर हैंडल UPPViralCheck दिसंबर 2017 में लॉन्च किया था. हाल ही में UPPFactCheck के नाम से एक डेडिकेटेड फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम हैंडल भी लॉन्च किया है. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूपी पुलिस खंडन कर रही है और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है. ये देश में किसी पुलिस आर्गेनाइजेशन की तरफ से यूनीक इनिशिएटिव है.

Related Articles

error: Content is protected !!
Close