उत्तरप्रदेशप्रधान संपादक ऋषि त्यागी

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने ग्राम राजपुर नवादा में निर्माणाधीन पंचायत घर का निरीक्षण किया गया….

ब्यूरो रिपोर्ट

बिजनौर। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने ग्राम राजपुर नवादा में निर्माणाधीन पंचायत घर का निरीक्षण किया गया, जिसके दौरान निर्माण सामग्री मानक के अनुरूप न पाए जाने तथा शौचालय एवं सार्वजनिक शौचालय की गुणवत्ता खराब पाए जाने पर उन्होंने संबंधित ग्राम सचिव को तत्काल निलंबित करने तथा प्रधान के विरूद्व नोटिस जारी करते हुए उसके विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ सभी पात्र लोगों को पहुंचाना सुनिश्चित करें और कोई भी पात्र व्यक्ति शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि गांव में जो भी विकास कार्य किए गए हैं, उनकी गुणवत्ता तथा मानक में कोई कमी नहीं होनी चाहिए, यदि जांच के दौरान किसी भी कार्य की गुणवत्ता में कमी का होना प्रकाश में आता है तो संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी के खिलाफ़ कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज अपरान्ह में ग्राम राजपुर नवादा में आयोजित विकास एंव राजस्व कार्याे की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने स्थानीय ग्रामवासियों सम्पर्क मार्ग के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देशित किया कि सड़क मरम्मत का प्रस्ताव तैयार करे, उसे ठीक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने उपभोक्ताओं द्वारा कम राशन मिलने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी को उक्त प्रकरण की जांच करने और जांच में दोषी पाए जाने पर तत्काल राशन डीलर के विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव में शासन द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों का लाभान्वित करने के लिए कैम्प का आयोजन कराएं ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति उनके लाभ से वंचित न रहने पाए।

ग्राम स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करते हुए उन्होंने बच्चों की उपस्थिति और एनरोलमेन्ट के बार में जानकारी प्राप्त की और बच्चों से बातचीत करते हुए उनसे निःशुल्क पाठ्य सामग्री, ड्रेस, बेग आदि की उपलब्धता के सम्बन्ध में मालूम किया तथा अध्यापकों से बच्चों के अभिभावकों के बैंक खातों में नियमानुसार संबंधित धनराशि अंतरित कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने इसी विद्यालय में संचालित विशेष पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत उपस्थित बूथ लेविल अधिकारी से मतदाताओं की जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाला कोई भी पात्र युवा एवं युवती मतदाता पहचान पत्र बनवाने से वंचित न रहने पाए और न ही मतदाता सूची में कोई अवांछित नाम शामिल रहे।

उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत ग्राम में हुए कार्याें की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने की रिपोर्ट आज शाम तक उप जिलाधिकारी नजीबाबाद को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ग्राम में बनी पेयजल टंकी का मरम्मत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को देते हुए ताकि शुद्व पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके तथा ग्राम वासियों से वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की भी जानकारी ली साथ ही वैक्सीन की डोज लगवाने का आवाहन किया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी नजीबाबाद मनोज कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार, खण्ड विकास अधिकारी नजीबाबाद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close