उत्तरप्रदेश

डीपीआरओ ने एक सचिव व दो सफाई कर्मी किए निलंबित

गांव शिवाला कला में सफाई कर्मी के स्थान पर दूसरा मिला सफाई करते डीपीआरओ ने ब्लाक नूरपुर की चार ग्राम पंचायतों में निरीक्षण कर पकड़ीं खामियां

ब्यूरो रिपोर्ट

बिजनौर: ग्राम पंचायत में अंत्येष्ठी स्थल के निर्माण में गड़बड़ी मिलने व गांव में गंदगी के अंबार मिलने पर डीपीआरओ ने एक सचिव सहित दो सफाई कर्मचारियों को तत्काल निलंबित कर दिया। निरीक्षण में डीपीआरओ को सफाई कर्मचारी के स्थान पर दूसरा व्यक्ति सफाई करते मिला। जिसके खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

शुक्रवार को डीपीआरओ सतीश कुमार ने नूरपुर ब्लाक की ग्राम पंचायत शिवाला कला, आराजी भैंसा व रतनगढ़ व फतेहाबाद का निरीक्षण किया। सबसे पहले डीपीआरओ गांव शिवाला कला पहुंचे। जहां पर अर्जुन व पिंकी सफाई कर्मचारी तैनात हैं। गांव में गंदगी के ढेर मिले व नालियों में कीचड़ भरा मिला।

सफाई कर्मी पिंकी के स्थान पर सूरज नामक व्यक्ति सफाई करता मिला। पूछने पर सूरज ने बताया कि पिंकी ने उसे पांच हजार रुपये प्रति माह पर नौकरी पर रखा है। कार्यवाही करते हुए डीपीआरओ ने दोनों सफाई कर्मचारियों को तत्काल निलंबित कर दिया। वहीं सफाई कर्मी की जगह कार्य करने वाले व्यक्ति के खिलाफ भी कार्यवाही के निर्देश दिए। इसके बाद डीपीआरओ सतीश कुमार गांव आराजी भैंसा पहुंचे। जहां उन्होंने अंत्येष्ठी स्थल का निरीक्षण किया।

अंत्येष्ठी स्थल निर्माण कार्य मानक के अनुरूप व निर्माण सामग्री में गुणवत्ता नहीं मिली। गुस्साए डीपीआरओ ने सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए। साथ ही अवशेष भुगतान पर रोक लगाने व ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट में डालने के भी निर्देश दिए। इसके बाद डीपीआरओ गांव रतनगढ़ पहुंचे। जहां निर्माणाधीन अंत्येष्ठी स्थल का निरीक्षण किया। जहां निर्माण कार्य में गुणवत्ता ठीक मिली।

डीपीआरओ ने ग्राम प्रधान को निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इसके बाद डीपीआरओ ग्राम फतेहाबाद पहुंचे, जहां पंचायत भवन व सार्वजनिक शौचालय का निर्माण अधूरा मिला। ग्राम प्रधान को दोनों निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत नूरपुर को निर्देश दिए कि ब्लाक की ग्राम पंचायतों में तत्काल निरीक्षण कर लापरवाह सफाई कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करें। डीपीआरओ ने कहा कि लापरवाह सफाई कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close